Tuesday, September 10, 2019

फेस रीडिंग क्या है



फेस रीडिंग क्या है

फेस रीडिंग प्रत्येक व्यक्तिगत मानव चेहरे, चेहरे के घटकों और चेहरे के भावों को पढ़ना है। इन घटकों में चेहरे के प्रमुख क्षेत्रों और स्थलों के आकार और स्थिति शामिल हैं जैसे कि माथा, भौं, आंख, नाक, गाल, दांत, मुंह आदि। चेहरे की मदद से किसी व्यक्ति के चरित्र का विश्लेषण करने में भी फेस रीडिंग बहुत उपयोगी है।

फेस रीडिंग का इतिहास

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, समुद्रों का एक देवता था जिसे समुंद्र कहा जाता था, जिसने पहली बॉडी लैंग्वेज बुक की उत्पत्ति की। सामुद्रिक शास्त्र जिसमें फेस रीडिंग, पामिस्ट्री, ऑरा रीडिंग आदि शामिल हैं। फेस रीडिंग इस प्रकार हिंदू शास्त्रों और वेदों से इसकी उत्पत्ति का पता लगाती है।

चेहरे के पढ़ने के अन्य प्रमाण भी प्रारंभिक शास्त्रीय साहित्य में पाए गए थे।

* अरस्तू ने अपने ग्रंथ में फिजियोलॉजी के अध्ययन के लिए छह अध्याय समर्पित किए हैं।

* जल्द से जल्द अंग्रेजी काम करता है हाथ के निरीक्षण द्वारा भविष्य की घटनाओं को पूर्व निर्धारित करने की कला पर
और 16 वीं शताब्दी के चिरोमेंसी और फिजियोग्निओमी की कला का एक सुखद परिचय था।

* 18 वीं शताब्दी में इन कार्यों में गिरावट देखी गई।

* हालांकि चीन और एशियाई संस्कृतियों में फिर से विकसित तकनीकों का सामना करना पड़ता है। और, आज फेस रीडिंग को एक साइकोसोमैटिक थेरेपी के रूप में वर्गीकृत किया गया है जिसका अर्थ है साइको (दिमाग) और सोमा (शरीर) एक शक्तिशाली आधुनिकता है जिसमें हर सुविधा हर व्यक्ति की गुणवत्ता, जीवन के अनुभवों, चुनौतियों और कौशल में अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। यह चिकित्सा आगे फ्रेनोलॉजी और एंथ्रोपोमेट्री द्वारा समर्थित है।


भौतिकी:

फ्रेनोलॉजी वह विज्ञान है जो किसी व्यक्ति के चरित्र और उसकी खोपड़ी के आकारिकी (विशेष रूप, आकार या संरचना) के बीच के संबंधों का अध्ययन करता है। एक व्यक्ति का चरित्र, विचार और भावनाएं मस्तिष्क के स्थानीय भागों में स्थित हैं और मस्तिष्क के विभिन्न क्षेत्रों के साथ विभिन्न मानसिक क्षमताएं जुड़ी हुई हैं।



फ्रेनोलॉजी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें किसी व्यक्ति के मनोवैज्ञानिक गुणों को निर्धारित करने के लिए खोपड़ी को देखना और महसूस करना शामिल है।


इन मनोवैज्ञानिक विशेषताओं में लव, अफेक्शन और फ्रेंडशिप, मेमोरी, लैंग्वेज, प्राइड, एरोगेंस, करुणा, करुणा, प्रतिभा, कविता, भावनाएं, महत्वाकांक्षा, महिमा, मर्यादा, मिमिक्री, रंगों की भावना, शिक्षा, पूर्वज, दृढ़ता, फिटनेस आदि शामिल हैं।

प्राचीन:

एंथ्रोपोमेट्री व्यक्ति के शरीर के सभी भौतिक पहलुओं का माप है। इसमें व्यक्ति की ऊंचाई और चौड़ाई शामिल है। इसमें मानव शरीर के माप का व्यवस्थित संग्रह और सहसंबंध भी शामिल है। वे माप खोपड़ी की लंबाई तक चौड़ाई के अनुपात पर आधारित होते हैं, जो नाक की लंबाई की चौड़ाई, ऊपरी बांह के निचले हिस्से के अनुपात और इतने पर होते हैं।



पहले एंथ्रोपोलॉजी का उपयोग किसी व्यक्ति की पहचान के लिए किया गया था, यह समझने के लिए कि यह शारीरिक विविधता है, और नस्लीय और मनोवैज्ञानिक गुणों के साथ उसके भौतिक रूपांतरों का सहसंबंध है और आज यह उपकरण औद्योगिक और वास्तुकार के डिजाइन और कपड़ों के डिजाइन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सांख्यिकीय आंकड़ों की उपलब्धता के अनुसार बदलती जीवन शैली और पोषण उपलब्धता के आधार पर जनसंख्या के शारीरिक आयामों का संकेत मिलता है।

मुख्‍य कार्य की स्‍पष्‍टता:

फेस रीडिंग, जिसे माइंड बॉडी रीडिंग के रूप में वर्गीकृत किया गया है, एक व्यक्ति की उपस्थिति और उसके छिपे हुए आत्म के हर एक पहलू का विश्लेषण करता है।

जब कोई आत्मा माँ के गर्भ में प्रवेश करती है तो वह अपने शरीर का निर्माण करती है। भौतिक शरीर की प्रत्येक विशेषता के विकास के साथ एक बाहरी आकृति बनती है और आंतरिक रूप से आत्मा अपने पिछले जन्म की अंतःक्रियाओं के साथ इस नए शरीर के साथ बाहरी दुनिया में उपस्थिति बनाती है। इस बाहरी शरीर से हम व्यक्ति के स्वभाव को देख सकते हैं और उसके आंतरिक आत्म का अनुमान लगा सकते हैं। यह फेस रीडिंग का महत्व और मूल विचार है।

चेहरे की समीक्षा के लाभ:

1. चरित्र में कमजोरी विज्ञापन कमजोरियों का पता लगाने में मदद करता है।

2. भावनात्मक मुद्दों से निपटने और बेहतर जीवन जीने में मदद करता है।

3. छिपी हुई प्रतिभाओं को साकार करने में मदद करता है।

4. एक व्यक्ति के चेहरे को आंतरिक स्वयं के रूप में महसूस करने और उसकी सराहना करने में मदद करता है।

5. निर्मित आत्मविश्वास और आत्म सम्मान में मदद करता है।

संक्षेप में फेस रीडिंग एकमात्र व्यक्तित्व प्रोफाइलिंग विधि है जो सबसे सटीक परिणाम देती है। यह एकमात्र तरीका है जिसे प्रभावित नहीं किया जा सकता है या नियंत्रित नहीं किया जा सकता है शब्द, आवाज, लिखावट, शारीरिक भाषा सभी को हेरफेर किया जा सकता है। केवल फेस रीडिंग में हेरफेर नहीं किया जा सकता है। मन में जो है वह चेहरे पर प्रतिबिंबित होता है और चेहरा झूठ नहीं बोलता।

1 comment:

<b>आज का टैरो राशिफल 23 मई 2020</b>

मेष राशि : आजा पति की पुरानी यादों से बाहर निकलने की कोशिश करेंगे। आज आप अपने आप को चुस्त-दुरुस्त महसूस करूंगा जीवन के हर क्षेत्र में क्...