Saturday, September 14, 2019

कैसे एक चेहरे का चित्र बनाये


चेहरे का चित्र बनाना चेहरे को पढ़ने का प्रारंभिक रूप है।



यथार्थवादी चेहरा खींचना बहुत मुश्किल है। सोचने के लिए कई विशेषताएं हैं। निम्नलिखित चरणों में एक चेहरा खींचने में मदद मिलेगी।

1. चेहरे की एक हल्की रूपरेखा बनाएं : सिर कभी गोलाकार नहीं होते हैं, वे अंडाकार आकार के होते हैं। इसलिए एक अंडाकार रूपरेखा को स्केच करें जो नीचे की तरफ तंग हो।



2. विभाजन रेखा जोड़ें : शुरू करने का सबसे आसान तरीका चेहरे के अनुपात का पता लगाने के लिए विभाजन लाइनों का उपयोग करना है। सबसे पहले, अंडाकार के केंद्र के नीचे एक रेखा खींचें। फिर अंडाकार को आधा फिर से काट लें, इस बार क्षैतिज रूप से।



3. नाक जोड़ें : निचले आधे हिस्से को फिर से विभाजित करें, एक और क्षैतिज रेखा के साथ। वह बिंदु जिस पर ऊर्ध्वाधर (Vertical) रेखा पार होती है, जहां आपको नाक के आधार को खींचना शुरू करना चाहिए। दोनों ओर नाक और नासिका के आधार को चित्रित करें।



4. मुंह जोड़ें : तीसरी लाइन के निचले हिस्से को फिर से आधा विभाजित करें। होंठों के निचला भागस लाइन पर रहेगा जो आपने अभी खींची है। जहां होंठ मिलते हैं उसके लिए एक रेखा खींचें और फिर शीर्ष होंठ खींचें। अब होंठ का निचला हिस्सा भरें।



5. आंखें जोड़ें : केंद्रीय क्षैतिज रेखा के पार आंखों को बाहर निकालने के लिए दो बोगी गोलाकार गेंदें खींचें। ये आंखें सॉकेट बनाएंगे। इस सर्कल का शीर्ष वह है जहां भौंहे है और सभी निचला भाग जहां गाल की हड्डी बैठती है।



6. आइब्रो जोड़ें : साकेट के केन्द्र में तैरती सी भौहें खीचें।



7. दो आँखों के बीच की दूरी : इसके बाद आपको आँखों के आकार पर काम करने की ज़रूरत है, आँखें बादाम के आकार की हैं, इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए ही कान पर हाथ फेरें। आंखें हर आकृति और आकार में आती हैं, इसलिए एक नियम को ध्यान रखे कि दोनों आंखों के बीच की दूरी दूसरी अन्य आंख की चौड़ाई के बराबर है।



8. आंखों का रंग : आंख की पुतली के अंदर, आंख के केंद्र के अंदर का रंग, पुतली को चित्रित करना है जो कि आंख का सबसे काला भाग है। अधिकांश इसे काले रंग में भरें और थोड़ा सफेद छोड़ दें। अपने पेंसिल से, बेस के लिए थोड़ा सा छायांकन का उपयोग करें। शेड संस्करण (आईरिस में मध्यम और हल्के रंग में) पुतली के किनारे से आंख के सफेद तक कसकर छोटी पंक्तियों का उपयोग करते हुए। इसे अच्छा प्रभाव देने के लिए कुछ क्षेत्रों में हल्का ड्रा करें। ऊपर भौहें बनाये।



9. पलक का ऊपरी भाग : अब, बादाम के शीर्ष पर पलक के ऊपर का हिस्सा बनाये। पलक का आधार आंख की पुतली के ऊपर से नीचे आता है और इसके शीर्ष को थोड़ा ढंकता है।



10. आंखों के नीचे शेडिंग : अब,सॉकेट को परिभाषित करने के लिए आंख के नीचे थोड़ा सा शेडिंग करे, जहां आंख नाक से मिलती है। थकी हुई आभा के लिए, नीचे की पलक को अधिक तीव्र कोण पर शेडिंग और स्वूप्ड लाइनें जोड़ें।



11. कानों को जोड़ें : कानों के आधार को, आइ-लियन को नाक के नीचे और कान के शीर्ष पर भौंहों के साथ खींचना चाहिए। याद रखें, सिर के किनारे के प्कातिकूल कान सपाट होना चाहिए।



12. बालों को जोड़ें : सुनिश्चित करें कि आप बालों को बाहर की तरफ से खींचे।



13. गर्दन को खींचे : गर्दन आपकी कल्पना से अधिक मोटी है। मोटे तौर पर नीचे की ओर आने वाली दो रेखाएँ खींचिए जहाँ नीचे की क्षैतिज (Horizontal) रेखा चेहरे के किनारों से मिलती है।

No comments:

Post a Comment

<b>आज का टैरो राशिफल 23 मई 2020</b>

मेष राशि : आजा पति की पुरानी यादों से बाहर निकलने की कोशिश करेंगे। आज आप अपने आप को चुस्त-दुरुस्त महसूस करूंगा जीवन के हर क्षेत्र में क्...