Friday, September 27, 2019

माथा


यह चेहरे का एक हिस्सा है जो एक आदमी के बारे में बहुत कुछ कहता है।

माथे व्यक्ति की चरित्र की ताकत का प्रतिनिधित्व करता है और यह बुद्धिमत्ता, रचनात्मकता और शैक्षिक उपलब्धियों को भी इंगित करता है। यह माता-पिता के साथ किसी के रिश्ते का संकेत भी है। माथे का प्राकृतिक रंग लाल के विभिन्न रंगों का होना चाहिए।

माथे जो लाल से गुलाबी रंग के होते हैं और जो एक उज्ज्वल चमक दिखाते हैं वे सकारात्मक विशेषताओं का सुझाव देते हैं, जबकि पीले और पतले दिखने वाले माथे कुछ असंतुलन का सुझाव देते हैं और इस प्रकार नकारात्मक संकेतक हैं।

माथे पर झुर्रियां और रेखाएं अनुभव का संकेत देती हैं। सकारात्मक और अच्छे अनुभवों को इंगित किया जाता है जब झुर्रियाँ सीधे और अखंड होती हैं। नकारात्मक संकेत तब होते हैं जब झुर्रियाँ टेढ़ी या टूटी हुई दिखती हैं जैसे कि झुर्रियाँ अनिश्चितता और परेशान अनुभवों से ग्रस्त हैं। यह कहने के बाद, एक स्पष्ट माथे को वांछित किया जाना चाहिए क्योंकि यह अच्छे निर्णय के लिए क्षमता के साथ एक स्पष्ट दिमाग का सबसे अच्छा संकेतक है।

माथे को कभी सूखा नहीं होना चाहिए। सबसे शुभ माथे हमेशा "बाहर निकले हुए" दिखते हैं।

माथे के विभाजन :

सिर की तरह माथे को भी क्षैतिज रूप से तीन खंडों में विभाजित किया जा सकता है।

हेयरलाइन में शामिल होने वाले शीर्ष अनुभाग को हेवन कहा जाता है। आंखों के ठीक ऊपर मध्य खंड को मानव और नीचे के खंड को पृथ्वी कहा जाता है।

1. शीर्ष खंड - हेवन :

यह खंड उन गुणों को प्रकट करता है जो एक व्यक्ति को अपने पूर्वजों से विरासत में मिला है और इन गुणों में बुद्धि, दया, उदारता और परिवार का प्यार शामिल है।

2. मध्य क्षेत्र - मानव :

यह खंड उन गुणों को प्रकट करता है जो व्यक्ति के माता-पिता से विरासत में मिले हैं और इन गुणों में सामान्य ज्ञान, जीवन के लिए स्थिरता (पृथ्वी) के दृष्टिकोण और मजबूत नैतिक मूल्य शामिल हैं।

3. निचला भाग - पृथ्वी :

यह खंड उन गुणों को प्रकट करता है जो व्यक्ति ने अपने अनुभवों से सीखा है और इन गुणों में एक सहानुभूतिपूर्ण, एक कामुक दृष्टिकोण और एक मजबूत अंतर्ज्ञान शामिल है।

माथे के प्रकार :

(i) सीधे और फ्लैट माथा :

इस प्रकार का व्यक्ति विश्लेषणात्मक, दृढ़, धैर्यवान और विनम्र होता है। वह जानता है कि विश्लेषण करके समस्याओं को कैसे हल किया जाए और फिर उन्हें हल करता है।

(ii) झुका या अवतल माथा :

इस व्यक्ति की दिलचस्पी सीमित हैं और एक कठिन कार्यकर्ता है। व्यक्ति बाहरी दुनिया के साथ कम संपर्कों के साथ एकांतप्रिय है। हालांकि बहुत सामाजिक नहीं के माध्यम से, लेकिन ब्याज की अपने क्षेत्र में अच्छी तरह से कर सकते हैं।

(iii) प्रमुख, घुमावदार या उत्तल माथा :

यह व्यक्ति स्वतंत्र और अभिनव है। वह दूसरों के साथ अच्छा हो जाता है और अक्सर व्यापार में अच्छा करता है।



माथे के आकार:

(iv) व्यापक माथा :



व्यापक माथे वाला व्यक्ति खुले विचारों वाला होता है, जिसमें कई तरह की रुचियां होती हैं। वह सभी विषय में रुचि रखता है और हमेशा प्रभारी होने का आनंद उठाता है। इस प्रकार अधिकार के पदों में पाया जाता है।

(v) संकीर्ण माथा :



संकीर्ण माथे वाले व्यक्ति में हितों का सीमित रोष होता है। वह कई बार अव्यवहारिक भी होता है। व्यक्ति को नेता बनने की कोई इच्छा नहीं है और वह दृश्य के पीछे योगदान करने के लिए खुश है।

(vi) उच्च माथा :



यह व्यक्ति बुद्धिमान, अग्रगामी, उदार और सीखने में रुचि रखने वाला है। उसे अपने स्वयं के निष्कर्ष के साथ देखने, सोचने और आने का आनंद मिलता है।

(vii) लो माथा :



यह व्यक्ति किसी भी निर्णय लेने के लिए पर्याप्त समय लेता है। उसे जल्दबाजी नापसंद है और वह लगातार धैर्यवान भी है।

माथे पर अंकन :

माथे पर क्षैतिज रेखाएं:

माथे पर सात क्षैतिज रेखाएं पाई जाती हैं। ये रेखाएं सात ग्रहों से संबंधित हैं। भौंहों के सबसे नजदीक की रेखाओं को चंद्रमा कहा जाता है और आरोही क्रम में अन्य छह रेखाएं हैं बुध, शुक्र, सूर्य, मंगल, बृहस्पति और शनि।



1. शनि रेखा: यह रेखा बताती है कि व्यक्ति के पास एक आरक्षित प्रकृति है और वह गुप्त विज्ञान में रुचि रखता है। व्यक्ति के पास विदेशी भाषाओं को सीखने की प्रतिभा भी है और कृषि और खनन में उनकी रुचि है।

2. बृहस्पति रेखा: यह रेखा बताती है कि व्यक्ति को ज्ञान प्राप्त करना बहुत पसंद है, उसके पास धन का अर्जन होता है, अधिक भोजन का भोग होता है और धार्मिक मान्यताएँ होती हैं।

3. मंगल रेखा: यह रेखा उस व्यक्ति के आक्रामक स्वभाव को इंगित करती है, जो दूसरों के साथ संघर्ष करता है। उसके पास साहस, सहनशक्ति,स्वभाव और स्वार्थ है।

4. सूर्य रेखा: यह रेखा शक्ति और स्वार्थ की इच्छा, एक अच्छी सामाजिक स्थिति और सरकार के साथ संपर्क का प्रतीक है।

5. शुक्र रेखा: यह रेखा ललित कलाओं में रुचि, गायन और संगीत में रुचि और मनोरंजन और सुख के लिए प्रेम का प्रतीक है।

6. बुध रेखा: यह रेखा व्यापार और ईश्वर संचार कौशल के लिए प्रतिभा प्रदान करती है जिसका उपयोग लेखन और बिक्री के लिए किया जा सकता है।

7. चंद्र रेखा: यह रेखा एक अच्छी अंतर्ज्ञान शक्ति देती है। व्यक्ति को संगीत और कविता और अच्छे भोजन और तरल पदार्थों से भी प्यार है।

कई बार इस चंद्र रेखा को दो भागों में विभाजित किया जाता है जिसे दोनों भौहों पर देखा जा सकता है। बायीं आंख के ऊपर का आधा भाग चन्द्रमा को दर्शाता है और बायीं आंख के ऊपर का भाग सूर्य को दर्शाता है।

जब ये रेखाएँ लंबी अखंडित होती हैं और बिना किसी क्रॉस लाइन और काले निशान के ये अनुकूल परिणाम देते हैं। लेकिन टूटने पर वे समस्याएं पैदा करते हैं।

माथे पर ऊर्ध्वाधर रेखाएँ :


1. एक ऊर्ध्वाधर लाइन:



यह व्यक्ति को जिद्दी और कठोर बनाता है। वह आसानी से हार नहीं मानते हैं और कड़ी मेहनत और दृढ़ता से सफलता प्राप्त करते हैं।

2. दो लंबवत रेखाएँ:



दो ऊर्ध्वाधर रेखाएं व्यक्ति को देखभाल, समझ और सहानुभूति प्रदान करती हैं। व्यक्ति पारिवारिक और वैवाहिक जीवन का आनंद लेता है। वह यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करता है कि वह जिस किसी की परवाह करता है, उसने उसकी सराहना की और उसके साथ अच्छा व्यवहार किया।

3. तीन या चार लाइनें





इससे पता चलता है कि व्यक्ति तार्किक, विचारशील, परिश्रमी और निरंतर है। व्यक्ति हर चीज का सूक्ष्मता से विश्लेषण करना पसंद करता है। वह वफादार और जिम्मेदार है और वह अपने परिवार की देखभाल भी कर रहा है। वह व्यक्ति जीवन में सफलता प्राप्त करता है।

4. चार से अधिक ऊर्ध्वाधर लाइनें:



यह व्यक्ति को जीवन में बेचैन और लक्ष्यहीन बनाता है। व्यक्ति शराब या ड्रग्स जैसी बुरी आदतों में भी लिप्त हो जाता है।

5. एंगल्ड वर्टिकल लाइन्स:



यह व्यक्ति जीवन में अधिक प्रतिक्रिया करता है और आसानी से अपना आपा खो देता है। व्यक्ति अपरिपक्व है और तनाव और अरुचि से पीड़ित है।

No comments:

Post a Comment

<b>आज का टैरो राशिफल 23 मई 2020</b>

मेष राशि : आजा पति की पुरानी यादों से बाहर निकलने की कोशिश करेंगे। आज आप अपने आप को चुस्त-दुरुस्त महसूस करूंगा जीवन के हर क्षेत्र में क्...